012345678910111213141516

    परियोजना- सत्य नेटवर्क

  • क्लिक करें=>इस भाग की सूची
  • RENEW HUMAN           RENEW INDIA                RENEW WORLD

     भारत सरकार के साथ लेकिन सरकार की सोच से हमेशा आगे

    आध्यात्मिक एवं दार्शनिक विरासत के आधार पर एक भारत-श्रेष्ठ भारत निर्माण,

    पूर्ण मानव निर्माण व भारत को जगत गुरू बनाने की योजना है - पुनर्निर्माण


    नया, पुराना और वर्तमान

    जिस प्रकार वाहन-कार का आविष्कार हुआ। फिर उसका नवीन संस्करण आया, पुनः फिर उसका नवीन संस्करण आया। इस प्रकार नवीनीकृत किया जा रहा है परन्तु हैं सभी कार। इसी प्रकार सत्य का आविष्कार हुआ। फिर उसका नवीन संस्करण आया पुनः फिर उसका नवीन संस्करण आया। इस प्रकार नवीनीकृत किया जा रहा है। परन्तु हैं सभी सत्य। जिस प्रकार वाहन ”कार“ वर्तमान है उसी प्रकार सत्य भी वर्तमान है सिर्फ उसके व्यवहार में लाने के लिए संस्करण नवीन हो रहे है। नवीन संस्करण की पहचान तभी हो सकती है जब पुराने संस्करण की पहचान हो और उसका ज्ञान हो। अन्यथा वह सब पुराना ही लगेगा या नया ही लगेगा। नवीन संस्करण अधिक व्यावहारिक होता है। इसलिए वह अधिक क्रिया-प्रतिक्रियापूर्ण होता है और यदि क्रिया-प्रतिक्रिया पूर्ण नहीं है तो उसके दो कारण होगें। पहला नवीनत्व के पहचानने का अभाव या दूसरा वह संस्करण नवीन ही नहीं है ”कार“ हो या ”सत्य“ उसका नवीन संस्करण तब तक आता रहेगा जब तक कि वह पूर्ण विकसित और व्यावहारिक रूप को प्राप्त नहीं कर लेता। और सिर्फ वही संस्करण स्थिरता और व्यवहार में रहेगा जो पूर्ण व्यावहारिक और विकसित होगा। शेष विकास के क्रम के इतिहास के रूप में जाने जायेंगे। ऐसा ही होता हैं।

    - श्री लव कुश सिंह विश्वमानव

    रचनाकर्ता - लक्ष्य पुनर्निर्माण व उसकी प्राप्ति के लिए पाठ्यक्रम व कार्य योजना

    आविष्कारकर्ता - मन (मानव संसाधन) का विश्व मानक एवं पूर्ण मानव निर्माण की तकनीकी

    दावेदार - भारत सरकार का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न


     

  • क्लिक करें=>डिजिटल नेटवर्क (Digital Network)
  • डिजिटल नेटवर्क (Digital Network)

    किसी भी युग में अवतार, महापुरूष, संत या किसी भी व्यक्ति के गुण को सीधे देखकर पहचानने की क्षमता किसी भी व्यक्ति के अन्दर नहीं रही है। उस व्यक्ति को, स्वयं के अपने गुणों को ज्ञान, कर्म, जीवन के माध्यम द्वारा व्यक्त करना होता है। उसके बाद ही कुछ लोग उन्हें पहचानते हैं और उनके साथ एक-दूसरे के सदुपयोग के लिए साथ आते रहे हैं। प्राचीन समय में यह कार्य बहुत कठिन होता था इसके लिए वे अनेक प्रकार के आयोजन करते थे।
    वर्तमान युग में भी अनेक प्रकार के आयोजन जैसे - सेमिनार, सम्मेलन, प्रदर्शनी, मेले, परीक्षाएँ, प्रतिस्पर्धा इत्यादि द्वारा अपनी योग्यता प्रदर्शित किये जाते हैं। परन्तु यह सब समय लेने वाला है और आम नागरिक के योग्यता को व्यक्त करने का माध्यम नहीं बन पाता। दुनिया बहुत तेज हो चुकी है। ऐसे में किसी विशेष कार्य के लिए कोई भी संस्था/व्यक्ति/योजना संचालक शीघ्रता से अपने कार्य के लिए योग्य व्यक्ति से जुड़ना चाहता है। सीधे व्यक्ति से व्यक्ति के सम्बन्धित होने, परिचय बनाने के कार्य में मनुष्य जीवन इतना छोटा है कि वह एक सिमित दायरे तक ही रह जाता है। व्यापक दायरे तक जाने के लिए व्यक्ति का निराकार रूप विचार-गुण-योग्यता को ही प्रकाशित करना होता है।
    शैक्षिक संस्थान अपने शिक्षार्थी की योग्यता को प्रकाशित करने के लिए अनेक कार्यक्रम जैसे- सेमिनार, सम्मेलन, परीक्षाएँ, प्रतिस्पर्धा इत्यादि आयोजित करती रहती है। राष्ट्र निर्माण का व्यापार - पुनर्निर्माण भी अपने विद्यार्थी के गुणों को प्रकाशित करने के लिए डिजिटल सत्य नेटवर्क की सुविधा और आजीवन रायल्टी प्रदान करता है।
    भारत एक भाव प्रधान मनोरंजन आधारित देश है इसलिए भारत को एक बाजार की दृष्टि से अन्य देशों द्वारा देखा जाता है। इसका परिणाम यह है कि डिजिटल नेटवर्क के रूप में आये अनेक सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट आपको नेटवर्क तो उपलब्ध करातीं हैं परन्तु आपकी योग्यता व निवास क्षेत्रानुसार, आपसे कोई सम्पर्क कर आपकी शक्ति का उपयोग कर सके, ऐसी सुविधा उपलब्ध नहीं कराती। कहा जाता है - ”ईश्वर सब देख रहा है“। डिजिटल वेबसाइट आधारित तकनीकी के आ जाने से और उस पर आपकी योग्यता की स्थिति उपलब्ध होने से आपको कौन-कौन कहाँ से देख रहा है ये आप भी नहीं जान सकते। और यदि आप उनके योग्य हुये तो आपसे सम्पर्क कर लेगें। जिस प्रकार ईश्वर आपकी योग्यतानुसार इस संसार में आपको कार्य सौंपता है। वर्तमान डिजिटल तकनीकी के युग में स्वयं को प्रकाशित करना आसान हो गया है। स्वयं को प्रकाशित करें और दूसरे के प्रकाश में स्वयं को लायें। इसके लिए राष्ट्र निर्माण का व्यापार - पुनर्निर्माण द्वारा निम्नलिखित नेटवर्क उपलब्ध हैं।
    01. डिजिटल ग्राम नेटवर्क (Digital Village Network)
    02. डिजिटल नगर वार्ड नेटवर्क (Digital City Ward Network)
    03. डिजिटल एन.जी.ओ/ट्रस्ट नेटवर्क (Digital NGO/Trust Network)
    04. डिजिटल विश्वमानक मानव नेटवर्क (Digital World Standard Human Network)
    05. डिजिटल नेतृत्व नेटवर्क (Digital Leader Network)
    06. डिजिटल जर्नलिस्ट नेटवर्क (Digital Journalist Network)
    07. डिजिटल शिक्षक नेटवर्क (Digital Teacher Network)
    08. डिजिटल शैक्षिक संस्थान नेटवर्क (Digital Educational Institute Network)
    09. डिजिटल लेखक-ग्रन्थकार-रचयिता नेटवर्क (Digital Author Network)
    10. डिजिटल गायक नेटवर्क (Digital Singer Network)
    11. डिजिटल खिलाड़ी नेटवर्क (Digital Sports Man Network)
    12. डिजिटल पुस्तक विक्रेता नेटवर्क (Digital Book Saler Network)
    13. डिजिटल होटल और आहार गृह नेटवर्क (Digital Hotel & Restaurant Network)

  • क्लिक करें=>राष्ट्र निर्माण का सत्य नेटवर्क वेबसाइट से आय/आर्थिक लाभ देने का आधार
  • राष्ट्र निर्माण का सत्य नेटवर्क वेबसाइट से आय/आर्थिक लाभ देने का आधार

    1. सरकारी वेबसाइट से आय/आर्थिक लाभ देने का आधार
    सरकारी वेबसाइट से आम नागरिक को कोई भी आर्थिक लाभ देने की योजना न तो कभी रही है, न ही कभी हो पायेगी। सरकारी वेबसाइट केवल अपने सरकारी काम की सूचना, व्यवस्था और नागरिक के लिए ऐसी सुविधा देती है कि आप अपने थोड़ी सी आवश्यकता के लिए फार्म, शुल्क इत्यादि देते-लेते रहें। और जीवन बदल देने का सपना देखते रहें। नागरिकों के व्यक्तिगत बौद्धिक विकास के लिए उनके पास कोई कार्यक्रम नहीं क्योंकि सरकार केवल एक व्यवस्थापक की भूमिका में होती है जिसे आप मतदान कर बनाते है। व्यवस्था संचालन के लिए।

    2. नीजी वेबसाइट से आय/आर्थिक लाभ देने का आधार
    नीजी वेबसाइट दो प्रकार की हो सकती हैं-
    अ. निवासी द्वारा - अपना ज्ञान दिखाने के उद्देश्य से ऐसी वेबसाइट निवासीयों द्वारा बनाया जाता है। जैसे- ग्राम/नगर वार्ड का वेबसाइट केवल यही सिद्ध कर सकता है कि हमारे ग्राम/नगर वार्ड का वेबसाइट बन गया और हम अब इन्टरनेट पर हैं। उपयोगिता सरकारी कामों का मार्गदर्शन और बनाने वाले का निवास क्षेत्र में अपना टेक्नीकल ज्ञानी होने का भवकाल जिसका अनेक प्रकार का व्यक्तिगत लाभ है जो सिंर्फ बनाने वाला ही जान व प्राप्त कर सकता है। नागरिकों के व्यक्तिगत बौद्धिक विकास व लाभ के लिए उनके पास कोई कार्यक्रम नहीं होती है।

    ब. किसी नीजी कम्पनी/अर्ध-सरकारी कम्पनी/कार्पोरेशन द्वारा - इस प्रकार के वेबसाइट शुद्ध रूप से व्यापार के उद्देश्य से बनाया जाता है जो निवासीयों से अपना व्यापार बढ़ाने के लिए उन्हें ग्राहक बनाना चाहती है। जैसे- बैंक, बीमा कम्पनी इत्यादि। इनसे लाभ ये है कि नागरिक के धन को लेकर नियमानुसार जो लाभ दिया जाता है वो नागरिक को दिया जाता है। नागरिक द्वारा प्राप्त धन से वे व्यापार करती हैं। नागरिकों के व्यक्तिगत बौद्धिक विकास के लिए उनके पास कोई कार्यक्रम नहीं होती है।

    3. राष्ट्र निर्माण का सत्य नेटवर्क वेबसाइट से आय/आर्थिक लाभ देने का आधार
    राष्ट्र निर्माण का वेबसाइट एक महान और ऐतिहासिक उद्देश्य के लिए व्यक्ति से लेकर विश्व के चहुमुखी विकास के लिए विकसित की गयी है जिसका सपना सत्य रूप में अपने देश भारत से प्रेम करने वाले देखते होेगें।
    राष्ट्र निर्माण के लिए विकसित वेबसाइट उपरोक्त (सरकारी व नीजी वेबसाइट) का सम्मिलित रूप के साथ निवासीयों के समग्र विकास से सम्बन्धित है। जिससे ग्राम/नगर वार्ड के निवासीयों को सरकारी योजनाओं के जानकारी के साथ-साथ बौद्धिक विकास के साथ व्यापार करने और आर्थिक लाभ कमाने के लिए सबको समान अवसर देता है। अर्थात यह निवासीयों को मात्र ग्राहक नहीं, निवासीयों को व्यापारी भी बनाता है। इसलिए इसकी उपयेगिता निवासीयों के जीवन में सदैव बनी रहती है।
    सत्य नेटवर्क का वेबसाइट राष्ट्र निर्माण का व्यापार-पुनर्निर्माण के पाठ्यक्रम की भाँति एक सुविधा वाला उत्पाद है। जिसे खरीदने पर वही नियम लागू होता है जो पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने पर होता है अर्थात छात्रवृत्ति, सहायता और रायल्टी के लिए नेटवर्क में जुड़ने वाला प्रत्येक व्यक्ति/संस्था भी अधिकृत होता है। पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने वाला विद्यार्थी पाठ्य सामग्री प्राप्त करता है जबकि सत्य नेटवर्क से जुड़ने वाला व्यक्ति/संस्था ”स्वयं को प्रकाशित करें और दूसरे के प्रकाश में स्वयं को लायें“ का सुविधा प्राप्त करता है। सत्य नेटवर्क से जुड़ने वाला व्यक्ति/संस्था एक स्वतन्त्र प्रवेश केन्द्र/प्रेरक ही होता है।

  • क्लिक करें=>राष्ट्र निर्माण के सत्य नेटवर्क वेबसाइट का स्वरूप
  •  राष्ट्र निर्माण के सत्य नेटवर्क वेबसाइट का स्वरूप


    राष्ट्र निर्माण के सत्य नेटवर्क का वेबसाइट का स्वरूप निम्न रूप से है-
    1. राष्ट्र निर्माण के किसी भी सत्य नेटवर्क के वेबसाइट में दो मीनू होते हैं- उध्र्व और क्षैतिज मीनू।
    2. उध्र्व मीनू में उस नेटवर्क के विषय से सम्बन्धित सामान्य जानकारी होती है जो उनके ज्ञान के विकास के लिए आवश्यक होता हैं जिसका नियंत्रण अर्थात उस पर सामग्री भरना, हटाना, बदलना, बढ़ाना इत्यादि नेटवर्क नियंत्रक (कम्पनी) के पास होता है।
    3. सत्य नेटवर्क से जुड़ने वाले प्रत्येक व्यक्ति/संस्था के नाम से उपलब्ध डोमेन नाम से ही उसका वेबसाइट होता है जिसका नियंत्रण उसी व्यक्ति/संस्था के द्वारा होता है।
    4. क्षैतिक मीनू में उस नेटवर्क में शामिल होने वाले व्यक्ति/संस्था से सम्बन्धित जानकारी जैसे - समाचार, परिचय, फोटो, आॅडियो-विडियो, सम्पर्क इत्यादि होती है जिसका नियंत्रण अर्थात उस पर सामग्री भरना, हटाना, बदलना, बढ़ाना इत्यादि उसी व्यक्ति/संस्था के द्वारा नियंत्रित होता है।

  • क्लिक करें=>राष्ट्र निर्माण के सत्य नेटवर्क वेबसाइट की विशेषता
  • राष्ट्र निर्माण के सत्य नेटवर्क वेबसाइट की विशेषता

    राष्ट्र निर्माण के सत्य नेटवर्क का वेबसाइट की विशेषता निम्नलिखित है-
    1. राष्ट्र निर्माण के किसी भी सत्य नेटवर्क के वेबसाइट में से नेटवर्क में जुड़े व्यक्ति/संस्था को पिन कोड, जिला, विधायक क्षेत्र, संसद क्षेत्र के अनुसार छानकर (फिल्टर) कर उनके वेबसाइट को देखा जा सकता है। देखने के लिए जरूरी नहीं कि देखने वाला व्यक्ति/संस्था उस नेटवर्क से जुड़ा ही हो। उदाहरणस्वरूप यदि कोई नया राजनीतिक दल या व्यापारिक संस्था अपने लिए योग्य व्यक्ति किसी विशेष भौगोलिक क्षेत्र में खोज रहा हो तो वह सीधे डिजिटल नेतृत्व नेटवर्क (Digital Leader Network) के वेबसाइट पर जाकर इच्छित क्षेत्र पिन कोड, जिला, विधायक क्षेत्र, संसद क्षेत्र के अनुसार छानकर (फिल्टर) कर उस व्यक्ति के वेबसाइट से उससे सम्पर्क कर सकता है।
    2. राष्ट्र निर्माण के किसी भी सत्य नेटवर्क के वेबसाइट से कोई भी व्यक्ति/संस्था (जरूरी नहीं कि देखने वाला व्यक्ति/संस्था उस नेटवर्क से जुड़ा ही हो) किसी भी स्तर के भौगोलिक क्षेत्र जैसे - पिन कोड, जिला, विधायक क्षेत्र, संसद क्षेत्र के अनुसार छानकर (फिल्टर) व्यक्ति/संस्था के विषय में जानकारी देख सकता है और सम्पर्क कर सकता है। जो एक-दूसरे के लिए लाभदायक है।
    3. सत्य नेटवर्क के किसी भी बवेबसाइट से किसी भी सत्य नेटवर्क के वेबसाइट पर जा सकते हैं।
    4. राष्ट्र निर्माण के किसी भी सत्य नेटवर्क के वेबसाइट में से नेटवर्क में जुड़े व्यक्ति/संस्था स्वयं अपने बारे में दूसरों को बताने के लिए अपने विभिन्न प्रकार के कागजात जैसे - विजिटिंग कार्ड, लेटर पैड, परिचित के बीच में अपने वेबसाइट के नाम का प्रयोग कर सकते हैं।
    5. राष्ट्र निर्माण के किसी भी सत्य नेटवर्क के वेबसाइट में से नेटवर्क में जुड़े व्यक्ति/संस्था को छात्रवृत्ति, सहायता और रायल्टी नियमानुसार प्राप्त होता है।

  • क्लिक करें=>सत्य नेटवर्क वेबसाइट शुल्क (Website Fees)
  • सत्य नेटवर्क वेबसाइट शुल्क (Website Fees)

    सत्य नेटवर्क के सभी नेटवर्क का शुल्क एक ही हैं जिसे तीन किस्त प्रथम 25 प्रतिशत, द्वितीय 50 प्रतिशत, अन्तिम 25 प्रतिशत के तीन किस्त में दिया जा सकता है।
    प्रत्येक वेबसाइट पर छात्र द्वारा चुनी गयी सहायता जैसे छात्रवृत्ति सहायता (Scholarship Help), शिक्षा सहायता (Education Help), पर्यटन सहायता (Tourism Help), घरेलू पुस्तकालय सहायता (Home Library Help), स्वास्थ्य सहायता (Health Help) में से एक दी जाती है। नियमानुसार साथ ही रायल्टी भी दी जाती है।

  • क्लिक करें=>सत्य नेटवर्क से अधिक लाभ के सामान्य लक्ष्ययुक्त कार्य
  • सत्य नेटवर्क से अधिक लाभ के सामान्य लक्ष्ययुक्त कार्य

    सत्य नेटवर्क का वेबसाइट राष्ट्र निर्माण का व्यापार-पुनर्निर्माण के पाठ्यक्रम की भाँति एक सुविधा वाला उत्पाद है। जिसे खरीदने पर वही नियम लागू होता है जो पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने पर होता है अर्थात छात्रवृत्ति, सहायता और रायल्टी के लिए नेटवर्क में जुड़ने वाला प्रत्येक व्यक्ति/संस्था भी अधिकृत होता है। पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने वाला विद्यार्थी पाठ्य सामग्री प्राप्त करता है जबकि सत्य नेटवर्क से जुड़ने वाला व्यक्ति/संस्था ”स्वयं को प्रकाशित करें और दूसरे के प्रकाश में स्वयं को लायें“ का सुविधा प्राप्त करता है। सत्य नेटवर्क से जुड़ने वाला व्यक्ति/संस्था एक स्वतन्त्र प्रवेश केन्द्र/प्रेरक ही होता है। प्रवेश केन्द्र/प्रेरक को इस प्रणाली से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित कार्य अवश्य करना चाहिए और सबसे पहले इन्हें लक्ष्य बनाना चाहिए-
    अ. अधिक से अधिक सत्य मानक शिक्षा के अन्तर्गत प्रवेश पंजीकरण करायें चाहे वह भारत में कहीं भी हों।
    ब. सत्य नेटवर्क के निम्नलिखित नेटवर्क में अधिक से अधिक लोगों को जोड़े-
    01. डिजिटल ग्राम नेटवर्क (Digital Village Network) - प्रत्येक ग्राम से एक
    02. डिजिटल नगर वार्ड नेटवर्क (Digital City Ward Network) - प्रत्येक नगर वार्ड से एक
    03. डिजिटल एन.जी.ओ/ट्रस्ट नेटवर्क (Digital NGO/Trust Network) - अनेक
    04. डिजिटल विश्वमानक मानव नेटवर्क (Digital World Standard Human Network) - अनेक
    05. डिजिटल नेतृत्व नेटवर्क (Digital Leader Network) - अनेक
    06. डिजिटल जर्नलिस्ट नेटवर्क (Digital Journalist Network) - अनेक
    07. डिजिटल शिक्षक नेटवर्क (Digital Teacher Network) - अनेक
    08. डिजिटल शैक्षिक संस्थान नेटवर्क (Digital Educational Institute Network) - अनेक
    09. डिजिटल लेखक-ग्रन्थकार-रचयिता नेटवर्क (Digital Author Network) - अनेक
    10. डिजिटल गायक नेटवर्क (Digital Singer Network) - अनेक
    11. डिजिटल खिलाड़ी नेटवर्क (Digital Sports Man Network) - अनेक
    12. डिजिटल पुस्तक विक्रेता नेटवर्क (Digital Book Saler Network) - अनेक
    13. डिजिटल होटल और आहार गृह नेटवर्क (Digital Hotel & Restaurant Network)
    - अनेक

    सत्य नेटवर्क प्रेरक का कार्य क्षेत्र व्यक्तिगत सम्बन्धों के आधार पर वह भारत के किसी निवासी के लिए भी व्यक्तिगत रूप से कार्य कर सकता है। जिससे अन्य को लाभ में यथाशीघ्र भागीदारी मिल सके।

  • क्लिक करें=>01.डिजिटल ग्राम नेटवर्क (Digital Village Network)
  • किसी भी सत्य नेटवर्क के वेबसाइट से कोई भी व्यक्ति/संस्था (जरूरी नहीं कि देखने वाला व्यक्ति/संस्था उस नेटवर्क से जुड़ा ही हो) किसी भी स्तर के भौगोलिक क्षेत्र जैसे - पिन कोड, जिला, विधायक क्षेत्र, संसद क्षेत्र के अनुसार छानकर (फिल्टर) व्यक्ति/संस्था के विषय में जानकारी देख सकता है और सम्पर्क कर सकता है। जो एक-दूसरे के लिए लाभदायक है।


    01. डिजिटल ग्राम नेटवर्क (Digital Village Network)

    इस पहल से हमारा मकसद गाँव व नगर के लोगों को सभी सरकारी परियोजनाओं की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध कराना है ताकि लोग सेवाओ का बेहतर लाभ उठा सकंे। इस पोर्टल के अंतर्गत गांव व नगर की जानकारी से लेकर जिला, प्रदेश, देश व विश्व की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध है। सभी सरकारी योजनाओं की सूची ऑनलाइन उपलब्ध करायी गयी है ताकि लोग उन योजनाओं से जुड़ कर फायदा उठा सके। इस हेतु शारीरिक, आर्थिक व मानसिक विकास को मुख्य बिन्दु मानकर व्यक्ति से लेकर विश्व तक को एक ही वेबसाइट में इस प्रकार संगठित किया गया है जिससे कि अपने ग्राम व नगर वार्ड के वेबसाइट के माध्यम से ही वे सभी ज्ञान-संसार-सूचना व व्यापार तक पहुँच सकें जो एक भारतवासी के लिए न्यूनतम रूप से आवश्यक हों। साथ ही वेबसाइट मालिक, ग्रामवासी व नगरवासी राष्ट्रनिर्माण के व्यापार में शामिल होकर व्यापार का लाभ भी अर्जित कर आर्थिक रूप से सशक्त हो सकें।
    हमारा मानना है की डिजिटल पोर्टल से जुड़कर ग्रामीणों व नगर निवासियों के जीवन में एक बड़ा बदलाव आ सकता है। यह जानना चाहिए कि ”अच्छे दिन तभी आ सकते है जब मनुष्य की बुद्धि की विकास की दिशा, देश और विश्व स्तर की बुद्धि की व्यापकता की ओर हो।“

    अ. क्षैतिज (Horizental) मीनू
    वेबसाइट का यह मीनू ग्राम प्रेरक के नियंत्रण में रहता है जिससे वह अपने ग्राम के सूचनाओं को देता रहता है। जिसे ग्रामवासी और अन्य डिजिटल ग्राम के निवासी देख सकते हैं। जिसमें निम्न ज्ञानवर्धक एवं सूचनाप्रद भाग हैं।
    01. मुख पृष्ठ - यह वेबसाइट का मुख्य पृष्ठ है।
    02. हमारा ग्राम - स्थिति - ग्राम का नाम, पोर्टल/वेबसाइट का नाम, डाकघर, पुलिस चैकी, पुलिस थाना, विकास खण्ड, तहसील, जिला मुख्यालय, मण्डल मुख्यालय, प्रदेश राजधानी, देश राजधानी, का नाम व ग्राम से दूरी, प्रदेश, देश, पिन कोड, विधान सभा क्षेत्र, संसदीय क्षेत्र। सुविधा - नजदीकी राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या, रेलवे स्टेशन, प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र, प्राथमिक विद्यालय, इण्टर कालेज, महाविद्यालय, विश्वविद्यालय, कौशल विकास केन्द्र, बाजार, खद्यान्न मण्डी, सब्जी मण्डी, सहकारी समिति, बैंक, बैंक ए.टी.एम, प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र से दूरी। जन संसाधन - म्हिला, पुरूष, कुल जनसंख्या, साक्षरता प्रतिशत, भूमि संसाधन - सिंचित भूमि, असिंचित भूमि, कुल भूमि, खाद्यान्न संसाधन - मुख्य फसल, अन्य फसल, ग्राम/पंचायत स्तर पर खाद्य गोदाम (है/नहीं है), प्राकृतिक संसाधन (पत्थर, बालू, वन इत्यादि) का विवरण।
    03. पंचायत - पंचायत का नाम, ग्राम पंचायत पदाधिकारीयों का नाम, मोबाइल संख्या व फोटो। पंचायत की उप समिति 1. नियोजन एवं विकास समिति, 2. निर्माण कार्य समिति, 3. शिक्षा समिति, 4. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण समिति, 5. प्रशासनिक समिति, 6. जल प्रबन्ध समिति, 7. खाद्यान्न समिति, 8. विकास मार्गदर्शन एवं तकनीकी समिति के पद एवं पदाधिकारी सूची।
    04. समाचार - वेबसाइट नियंत्रक (एडमीन) अपने ग्राम के विभिन्न क्रियाकलाप जैसे- सामाजिक, धार्मिक, वैवाहिक, संगोष्ठि, जन्म-मृत्यु इत्यादि से सम्बन्धित समाचार को समय-समय पर वेबसाइट पर लगा (अपलोड) कर सकता है।
    05. सेवा - केन्द्र व राज्य सरकार से प्राप्त सरकारी सेवा के विभिन्न विषय जैसे- राशन कार्ड धारक, मनरेगा मजदूर, विधवा पेंशन लाभार्थी, वृद्धा पेंशन लाभार्थी स्कूल व आॅगनवाड़ी के कर्मचारी इत्यादि से सम्बन्धित विवरण देख सकता है।
    06. कुटुम्ब - प्रत्येक व्यक्ति किसी न किसी परिवार का सदस्य है, और परिवार के समूह से ग्राम का अस्तित्व है। परिवार के सदस्य ग्राम में होते हैं या स्थायी या रोजगार/व्यापार/नौकरी के कारण अस्थायी रूप से अन्य स्थानों पर भी निवास करते है। प्रत्येक व्यक्ति अपने मूल ग्राम से जुड़ा रहे और ग्राम के परिवार के सदस्यों को आसानी से जान सके इसके लिए ग्राम के प्रत्यके व्यक्ति का विवरण इस भाग में उपलब्ध रहता है।
    07. सम्मानित व्यक्ति - वेबसाइट नियंत्रक (एडमीन) अपने ग्राम के सम्मानित व्यक्तियों जैसे- पूर्व प्रधान, शहीद, शिक्षक, उच्च शिक्षा प्राप्त निवासी, व्यापारी, खिलाड़ी, गायक, लेखक, कवि, धर्मिक-कर्मकाण्डी व्यक्ति इत्यादि के फोटो सहित विवरण बतौर विज्ञापन धनराशि लेकर वेबसाइट पर लगा (अपलोड) कर सकता है।
    08. विशिष्टता - वेबसाइट नियंत्रक (एडमीन) अपने ग्राम की विशिष्ट विषय जैसे- धार्मिक स्थल, क्रिड़ा स्थल, पंचायत भवन, स्कूल, आॅगनवाड़ी केन्द्र, राशन की दुकान बाग-बगीचा इत्यादि का फोटो सहित विवरण वेबसाइट पर लगा (अपलोड) कर सकता है।
    09. वैवाहिक सेवा - वैवाहिक सेवा में ग्राम के कुटुम्ब में से सरकारी नियमानुसार विवाह योग्य स्त्री-पुरूष को ग्रामवासी और अन्य डिजिटल ग्राम के निवासी देख सकते हैं।
    10. संस्थान - वेबसाइट नियंत्रक (एडमीन) अपने ग्राम के आस-पास के प्राइवेट संस्थान जैसे- विद्यालय, व्यापारीक संस्थान, सामाजिक संस्थान इत्यादि से सम्बन्धित फोटो सहित विवरण बतौर विज्ञापन धनराशि लेकर वेबसाइट पर लगा (अपलोड) कर सकता है।
    11. सम्पर्क - ग्राम प्रेरक (Village Catalyst - VC) - ग्राम का भाग्य निर्माता से सम्पर्क

    ब. उध्र्व (Vertical) मीनू - ज्ञानवर्धक एवं सूचनाप्रद
    वेबसाइट का यह मीनू वेबसाइट के मुख्य संचालक के नियंत्रण में रहता है जिससे वह सभी उपयोगकर्ता के लिए सूचनाओं को देता रहता है। जिसमें निम्न ज्ञानवर्धक एवं सूचनाप्रद भाग हैं।

    हमारा समाचार ग्राम/नगर वार्ड प्रेरक (Village/City ward Catalyst - VC)

    मानक ग्राम/नगर वार्ड डिजिटल ग्राम / नगर वार्ड

    डिजिटल ग्राम / नगर वार्ड सूची जिला/जनपद

    प्रदेश         भारत देश

    विश्व-बन्धुत्व         विश्व 

    संयुक्त राष्ट्र संघ (U.N.O) सरकारी सेवाएँ 

    संविधान जागरण कानून जागरण

    व्यापार जागरण        शिक्षा जागरण 

    स्वास्थ्य जागरण        पर्यटन जागरण 

    परियोजना रायल्टी        परियोजना छात्रवृत्ति

    परियोजना सहायता        परियोजना सामाजिक सहायता

    परियोजना सर्वेक्षण डिजिटल कोचिंग 

    सत्य मानक शिक्षा  स्वस्थ महिला मिशन

    सृष्टि पुस्तकालय योजना सत्य नेटवर्क

    सम्पर्क

    स. ग्राम /नगर वार्ड प्रेरक का कार्य
    1. अपने ग्राम/नगर वार्ड का वेबसाइट सम्भालना।
    2. अपने ग्राम/नगर वार्ड क्षेत्र में ट्रस्टों द्वारा प्रायोजित सामाजिक सहायता (वृद्ध, विकलांग, विधुर, नवजात व अनाथ) दिलाने के लिए शत-प्रतिशत फार्म भरवाना।
    3. अपने ग्राम/नगर वार्ड क्षेत्र में नीजी कम्पनीें द्वारा प्रायोजित ”सत्य मानक शिक्षा“ में प्रवेश व छात्रवृत्ति दिलाने के लिए शत-प्रतिशत फार्म भरवाना।
    4. अपने ग्राम/नगर वार्ड क्षेत्र में नीजी कम्पनी द्वारा प्रायोजित ”सत्य मानक शिक्षा“ में प्रवेश के बदले सहायता (स्वास्थ्य, घरेलू पुस्तकालय, पर्यटन, शिक्षा) दिलाने के लिए शत-प्रतिशत फार्म भरवाना।
    5. अपने ग्राम/नगर वार्ड क्षेत्र में मल्टी नेशनल कम्पनीें द्वारा प्रायोजित ”रायल्टी“ दिलाने के लिए शत-प्रतिशत फार्म भरवाना।
    6. अपने ग्राम/नगर वार्ड क्षेत्र पर सदैव दृष्टि रखना और यह लक्ष्य रखना कि किसी भी निवासी का मासिक आय कम से कम रू0 10 हजार प्रति माह न रहे।
    7. अपने ग्राम/नगर वार्ड क्षेत्र पर परियोजना सर्वेक्षण के अन्तर्गत सदैव दृष्टि रखना और यह देखना कि कोई गम्भीर बिमारी/असाध्य बिमारी से पीड़ित तो नहीं है। ऐसा मिलने पर तुरन्त सूचना देना।

    द. ग्राम /नगर वार्ड प्रेरक का कार्य क्षेत्र
    ग्राम/नगर वार्ड प्रेरक का कार्य क्षेत्र मुख्य रूप से उसका अपना ग्राम/नगर वार्ड का क्षेत्र ही है परन्तु व्यक्तिगत सम्बन्धों के आधार पर वह भारत के किसी निवासी के लिए भी व्यक्तिगत रूप से कार्य कर सकता है। जिससे ग्राम/नगर वार्ड प्रेरक और अन्य को लाभ में यथाशीघ्र भागीदारी मिल सके।
    ग्राम/नगर वार्ड प्रेरक, राष्ट्र निर्माण की प्रणाली को अपने कार्य क्षेत्र में इस भाँति उपलब्ध कराता है जिससे किसी भी निवासी को उसके जीवन का जिम्मेदार स्वयं उसे ही ठहराया जा सके। वह किसी के आशीर्वाद, भाग्य और ईश्वर को दोष न दे सके।

     

  • क्लिक करें=>02. डिजिटल नगर वार्ड नेटवर्क (Digital City Ward Network)
  • किसी भी सत्य नेटवर्क के वेबसाइट से कोई भी व्यक्ति/संस्था (जरूरी नहीं कि देखने वाला व्यक्ति/संस्था उस नेटवर्क से जुड़ा ही हो) किसी भी स्तर के भौगोलिक क्षेत्र जैसे - पिन कोड, जिला, विधायक क्षेत्र, संसद क्षेत्र के अनुसार छानकर (फिल्टर) व्यक्ति/संस्था के विषय में जानकारी देख सकता है और सम्पर्क कर सकता है। जो एक-दूसरे के लिए लाभदायक है।


    02. डिजिटल नगर वार्ड नेटवर्क (Digital City Ward Network)

    इस पहल से हमारा मकसद गाँव व नगर के लोगों को सभी सरकारी परियोजनाओं की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध कराना है ताकि लोग सेवाओ का बेहतर लाभ उठा सकंे। इस पोर्टल के अंतर्गत गांव व नगर की जानकारी से लेकर जिला, प्रदेश, देश व विश्व की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध है। सभी सरकारी योजनाओं की सूची ऑनलाइन उपलब्ध करायी गयी है ताकि लोग उन योजनाओं से जुड़ कर फायदा उठा सके। इस हेतु शारीरिक, आर्थिक व मानसिक विकास को मुख्य बिन्दु मानकर व्यक्ति से लेकर विश्व तक को एक ही वेबसाइट में इस प्रकार संगठित किया गया है जिससे कि अपने ग्राम व नगर वार्ड के वेबसाइट के माध्यम से ही वे सभी ज्ञान-संसार-सूचना व व्यापार तक पहुँच सकें जो एक भारतवासी के लिए न्यूनतम रूप से आवश्यक हों। साथ ही वेबसाइट मालिक, ग्रामवासी व नगरवासी राष्ट्रनिर्माण के व्यापार में शामिल होकर व्यापार का लाभ भी अर्जित कर आर्थिक रूप से सशक्त हो सकें।
    हमारा मानना है की डिजिटल पोर्टल से जुड़कर ग्रामीणों व नगर निवासियों के जीवन में एक बड़ा बदलाव आ सकता है। यह जानना चाहिए कि ”अच्छे दिन तभी आ सकते है जब मनुष्य की बुद्धि की विकास की दिशा, देश और विश्व स्तर की बुद्धि की व्यापकता की ओर हो।“

    अ. क्षैतिज (Horizental) मीनू 

    वेबसाइट का यह मीनू नगर वार्ड प्रेरक के नियंत्रण में रहता है जिससे वह अपने नगर वार्ड के सूचनाओं को देता रहता है। जिसे नगर वार्डवासी और अन्य डिजिटल नगर वार्ड के निवासी देख सकते हैं। जिसमें निम्न ज्ञानवर्धक एवं सूचनाप्रद भाग हैं।

    01. मुख पृष्ठ - यह वेबसाइट का मुख्य पृष्ठ है।

    02. हमारा नगर वार्ड  - स्थिति - ग्राम का नाम, पोर्टल/वेबसाइट का नाम, डाकघर, पुलिस चैकी, पुलिस थाना, विकास खण्ड, तहसील, जिला मुख्यालय, मण्डल मुख्यालय, प्रदेश राजधानी, देश राजधानी, का नाम व ग्राम से दूरी, प्रदेश, देश, पिन कोड, विधान सभा क्षेत्र, संसदीय क्षेत्र। सुविधा - नजदीकी राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या, रेलवे स्टेशन, प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र, प्राथमिक विद्यालय, इण्टर कालेज, महाविद्यालय, विश्वविद्यालय, कौशल विकास केन्द्र, बाजार, खद्यान्न मण्डी, सब्जी मण्डी, सहकारी समिति, बैंक, बैंक ए.टी.एम, प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र से दूरी। जन संसाधन-म्हिला, पुरूष, कुल जनसंख्या, साक्षरता प्रतिशत

    03. नगर पंचायत - पंचायत का नाम, नगर पंचायत पदाधिकारीयों का नाम, मोबाइल संख्या व फोटो। 

    04. समाचार - वेबसाइट नियंत्रक (एडमीन) अपने नगर के विभिन्न क्रियाकलाप जैसे- सामाजिक, धार्मिक, वैवाहिक, संगोष्ठि, जन्म-मृत्यु इत्यादि से सम्बन्धित समाचार को समय-समय पर वेबसाइट पर लगा (अपलोड) कर सकता है। 

    05. सेवा - केन्द्र व राज्य सरकार से प्राप्त सरकारी सेवा के विभिन्न विषय जैसे- राशन कार्ड धारक, मनरेगा मजदूर, विधवा पेंशन लाभार्थी, वृद्धा पेंशन लाभार्थी स्कूल व आॅगनवाड़ी के कर्मचारी इत्यादि से सम्बन्धित विवरण देख सकता है। 

    06. नागरिक - प्रत्येक व्यक्ति किसी न किसी परिवार का सदस्य है, और परिवार के समूह से नगर वार्ड का अस्तित्व है। परिवार के सदस्य नगर वार्ड में होते हैं या स्थायी या रोजगार/व्यापार/नौकरी के कारण अस्थायी रूप से अन्य स्थानों पर भी निवास करते है। प्रत्येक व्यक्ति अपने मूल नगर वार्ड से जुड़ा रहे और नगर वार्ड के परिवार के सदस्यों को आसानी से जान सके इसके लिए नगर वार्ड के प्रत्येक व्यक्ति का विवरण इस भाग में उपलब्ध रहता है। 

    07. सम्मानित व्यक्ति - वेबसाइट नियंत्रक (एडमीन) अपने नगर वार्ड के सम्मानित व्यक्तियों जैसे- पूर्व प्रधान, शहीद, शिक्षक, उच्च शिक्षा प्राप्त निवासी, व्यापारी, खिलाड़ी, गायक, लेखक, कवि, धर्मिक-कर्मकाण्डी व्यक्ति इत्यादि के फोटो सहित विवरण बतौर विज्ञापन धनराशि लेकर वेबसाइट पर लगा (अपलोड) कर सकता है। 

    08. विशिष्टता - वेबसाइट नियंत्रक (एडमीन) अपने नगर वार्ड की विशिष्ट विषय जैसे- धार्मिक स्थल, क्रिड़ा स्थल, पंचायत भवन, स्कूल, आॅगनवाड़ी केन्द्र, राशन की दुकान बाग-बगीचा इत्यादि का फोटो सहित विवरण वेबसाइट पर लगा (अपलोड) कर सकता है। 

    09. वैवाहिक सेवा - वैवाहिक सेवा में नगर वार्ड के नागरिक में से सरकारी नियमानुसार विवाह योग्य स्त्री-पुरूष को नगर वार्डवासी और अन्य डिजिटल नगर वार्ड के निवासी देख सकते हैं।

     10. संस्थान - वेबसाइट नियंत्रक (एडमीन) अपने नगर वार्ड के आस-पास के प्राइवेट संस्थान जैसे- विद्यालय, व्यापारीक संस्थान, सामाजिक संस्थान इत्यादि से सम्बन्धित फोटो सहित विवरण बतौर विज्ञापन धनराशि लेकर वेबसाइट पर लगा (अपलोड) कर सकता है। 

    11. सम्पर्क - नगर वार्ड प्रेरक (City ward Catalyst - VC) - नगर वार्ड का भाग्य निर्माता से सम्पर्क

    ब. उध्र्व (Vertical) मीनू - ज्ञानवर्धक एवं सूचनाप्रद
    वेबसाइट का यह मीनू वेबसाइट के मुख्य संचालक के नियंत्रण में रहता है जिससे वह सभी उपयोगकर्ता के लिए सूचनाओं को देता रहता है। जिसमें निम्न ज्ञानवर्धक एवं सूचनाप्रद भाग हैं।

    हमारा समाचार ग्राम/नगर वार्ड प्रेरक (Village/City ward Catalyst - VC)

    मानक ग्राम/नगर वार्ड डिजिटल ग्राम / नगर वार्ड

    डिजिटल ग्राम / नगर वार्ड सूची जिला/जनपद

    प्रदेश         भारत देश

    विश्व-बन्धुत्व         विश्व 

    संयुक्त राष्ट्र संघ (U.N.O) सरकारी सेवाएँ 

    संविधान जागरण कानून जागरण

    व्यापार जागरण        शिक्षा जागरण 

    स्वास्थ्य जागरण        पर्यटन जागरण 

    परियोजना रायल्टी        परियोजना छात्रवृत्ति

    परियोजना सहायता        परियोजना सामाजिक सहायता

    परियोजना सर्वेक्षण डिजिटल कोचिंग 

    सत्य मानक शिक्षा स्वस्थ महिला मिशन

    सृष्टि पुस्तकालय योजना सत्य नेटवर्क

    सम्पर्क

    स. ग्राम /नगर वार्ड प्रेरक का कार्य
    1. अपने ग्राम/नगर वार्ड का वेबसाइट सम्भालना। 
    2. अपने ग्राम/नगर वार्ड क्षेत्र में ट्रस्टों द्वारा प्रायोजित सामाजिक सहायता (वृद्ध, विकलांग, विधुर, नवजात व अनाथ) दिलाने के लिए शत-प्रतिशत फार्म भरवाना। 
    3. अपने ग्राम/नगर वार्ड क्षेत्र में नीजी कम्पनीें द्वारा प्रायोजित ”सत्य मानक शिक्षा“ में प्रवेश व छात्रवृत्ति दिलाने के लिए शत-प्रतिशत फार्म भरवाना। 
    4. अपने ग्राम/नगर वार्ड क्षेत्र में नीजी कम्पनी द्वारा प्रायोजित ”सत्य मानक शिक्षा“ में प्रवेश के बदले सहायता (स्वास्थ्य, घरेलू पुस्तकालय, पर्यटन, शिक्षा) दिलाने के लिए शत-प्रतिशत फार्म भरवाना। 
    5. अपने ग्राम/नगर वार्ड क्षेत्र में मल्टी नेशनल कम्पनीें द्वारा प्रायोजित ”रायल्टी“ दिलाने के लिए शत-प्रतिशत फार्म भरवाना। 
    6. अपने ग्राम/नगर वार्ड क्षेत्र पर सदैव दृष्टि रखना और यह लक्ष्य रखना कि किसी भी निवासी का मासिक आय कम से कम रू0 10 हजार प्रति माह न रहे।
    7. अपने ग्राम/नगर वार्ड क्षेत्र पर परियोजना सर्वेक्षण के अन्तर्गत सदैव दृष्टि रखना और यह देखना कि कोई गम्भीर बिमारी/असाध्य बिमारी से पीड़ित तो नहीं है। ऐसा मिलने पर तुरन्त सूचना देना।

    द. ग्राम /नगर वार्ड प्रेरक का कार्य क्षेत्र
    ग्राम/नगर वार्ड प्रेरक का कार्य क्षेत्र मुख्य रूप से उसका अपना ग्राम/नगर वार्ड का क्षेत्र ही है परन्तु व्यक्तिगत सम्बन्धों के आधार पर वह भारत के किसी निवासी के लिए भी व्यक्तिगत रूप से कार्य कर सकता है। जिससे ग्राम/नगर वार्ड प्रेरक और अन्य को लाभ में यथाशीघ्र भागीदारी मिल सके।
    ग्राम/नगर वार्ड प्रेरक, राष्ट्र निर्माण की प्रणाली को अपने कार्य क्षेत्र में इस भाँति उपलब्ध कराता है जिससे किसी भी निवासी को उसके जीवन का जिम्मेदार स्वयं उसे ही ठहराया जा सके। वह किसी के आशीर्वाद, भाग्य और ईश्वर को दोष न दे सके।


  • क्लिक करें=>03. डिजिटल एन.जी.ओ/ट्रस्ट नेटवर्क (Digital NGO/Trust Network)
  •  

    किसी भी सत्य नेटवर्क के वेबसाइट से कोई भी व्यक्ति/संस्था (जरूरी नहीं कि देखने वाला व्यक्ति/संस्था उस नेटवर्क से जुड़ा ही हो) किसी भी स्तर के भौगोलिक क्षेत्र जैसे - पिन कोड, जिला, विधायक क्षेत्र, संसद क्षेत्र के अनुसार छानकर (फिल्टर) व्यक्ति/संस्था के विषय में जानकारी देख सकता है और सम्पर्क कर सकता है। जो एक-दूसरे के लिए लाभदायक है।

  • क्लिक करें=>04. डिजिटल विश्वमानक मानव नेटवर्क (Digital World Standard Human Network)
  • किसी भी सत्य नेटवर्क के वेबसाइट से कोई भी व्यक्ति/संस्था (जरूरी नहीं कि देखने वाला व्यक्ति/संस्था उस नेटवर्क से जुड़ा ही हो) किसी भी स्तर के भौगोलिक क्षेत्र जैसे - पिन कोड, जिला, विधायक क्षेत्र, संसद क्षेत्र के अनुसार छानकर (फिल्टर) व्यक्ति/संस्था के विषय में जानकारी देख सकता है और सम्पर्क कर सकता है। जो एक-दूसरे के लिए लाभदायक है।

  • क्लिक करें=>05. डिजिटल नेतृत्व नेटवर्क (Digital Leader Network)
  • किसी भी सत्य नेटवर्क के वेबसाइट से कोई भी व्यक्ति/संस्था (जरूरी नहीं कि देखने वाला व्यक्ति/संस्था उस नेटवर्क से जुड़ा ही हो) किसी भी स्तर के भौगोलिक क्षेत्र जैसे - पिन कोड, जिला, विधायक क्षेत्र, संसद क्षेत्र के अनुसार छानकर (फिल्टर) व्यक्ति/संस्था के विषय में जानकारी देख सकता है और सम्पर्क कर सकता है। जो एक-दूसरे के लिए लाभदायक है।

  • क्लिक करें=>06. डिजिटल जर्नलिस्ट नेटवर्क (Digital Journalist Network)
  • किसी भी सत्य नेटवर्क के वेबसाइट से कोई भी व्यक्ति/संस्था (जरूरी नहीं कि देखने वाला व्यक्ति/संस्था उस नेटवर्क से जुड़ा ही हो) किसी भी स्तर के भौगोलिक क्षेत्र जैसे - पिन कोड, जिला, विधायक क्षेत्र, संसद क्षेत्र के अनुसार छानकर (फिल्टर) व्यक्ति/संस्था के विषय में जानकारी देख सकता है और सम्पर्क कर सकता है। जो एक-दूसरे के लिए लाभदायक है।

  • क्लिक करें=>07. डिजिटल शिक्षक नेटवर्क (Digital Teacher Network)
  • किसी भी सत्य नेटवर्क के वेबसाइट से कोई भी व्यक्ति/संस्था (जरूरी नहीं कि देखने वाला व्यक्ति/संस्था उस नेटवर्क से जुड़ा ही हो) किसी भी स्तर के भौगोलिक क्षेत्र जैसे - पिन कोड, जिला, विधायक क्षेत्र, संसद क्षेत्र के अनुसार छानकर (फिल्टर) व्यक्ति/संस्था के विषय में जानकारी देख सकता है और सम्पर्क कर सकता है। जो एक-दूसरे के लिए लाभदायक है।

  • क्लिक करें=>08. डिजिटल शैक्षिक संस्थान नेटवर्क (Digital Educational Institute Network)
  • किसी भी सत्य नेटवर्क के वेबसाइट से कोई भी व्यक्ति/संस्था (जरूरी नहीं कि देखने वाला व्यक्ति/संस्था उस नेटवर्क से जुड़ा ही हो) किसी भी स्तर के भौगोलिक क्षेत्र जैसे - पिन कोड, जिला, विधायक क्षेत्र, संसद क्षेत्र के अनुसार छानकर (फिल्टर) व्यक्ति/संस्था के विषय में जानकारी देख सकता है और सम्पर्क कर सकता है। जो एक-दूसरे के लिए लाभदायक है।

  • क्लिक करें=>09. डिजिटल लेखक-ग्रन्थकार-रचयिता नेटवर्क (Digital Author Network)
  • किसी भी सत्य नेटवर्क के वेबसाइट से कोई भी व्यक्ति/संस्था (जरूरी नहीं कि देखने वाला व्यक्ति/संस्था उस नेटवर्क से जुड़ा ही हो) किसी भी स्तर के भौगोलिक क्षेत्र जैसे - पिन कोड, जिला, विधायक क्षेत्र, संसद क्षेत्र के अनुसार छानकर (फिल्टर) व्यक्ति/संस्था के विषय में जानकारी देख सकता है और सम्पर्क कर सकता है। जो एक-दूसरे के लिए लाभदायक है।

  • क्लिक करें=>10. डिजिटल गायक नेटवर्क (Digital Singer Network)
  • किसी भी सत्य नेटवर्क के वेबसाइट से कोई भी व्यक्ति/संस्था (जरूरी नहीं कि देखने वाला व्यक्ति/संस्था उस नेटवर्क से जुड़ा ही हो) किसी भी स्तर के भौगोलिक क्षेत्र जैसे - पिन कोड, जिला, विधायक क्षेत्र, संसद क्षेत्र के अनुसार छानकर (फिल्टर) व्यक्ति/संस्था के विषय में जानकारी देख सकता है और सम्पर्क कर सकता है। जो एक-दूसरे के लिए लाभदायक है।

  • क्लिक करें=>11. डिजिटल खिलाड़ी नेटवर्क (Digital Sports Man Network)
  • किसी भी सत्य नेटवर्क के वेबसाइट से कोई भी व्यक्ति/संस्था (जरूरी नहीं कि देखने वाला व्यक्ति/संस्था उस नेटवर्क से जुड़ा ही हो) किसी भी स्तर के भौगोलिक क्षेत्र जैसे - पिन कोड, जिला, विधायक क्षेत्र, संसद क्षेत्र के अनुसार छानकर (फिल्टर) व्यक्ति/संस्था के विषय में जानकारी देख सकता है और सम्पर्क कर सकता है। जो एक-दूसरे के लिए लाभदायक है।

  • क्लिक करें=>12. डिजिटल पुस्तक विक्रेता नेटवर्क (Digital Book Saler Network)
  • किसी भी सत्य नेटवर्क के वेबसाइट से कोई भी व्यक्ति/संस्था (जरूरी नहीं कि देखने वाला व्यक्ति/संस्था उस नेटवर्क से जुड़ा ही हो) किसी भी स्तर के भौगोलिक क्षेत्र जैसे - पिन कोड, जिला, विधायक क्षेत्र, संसद क्षेत्र के अनुसार छानकर (फिल्टर) व्यक्ति/संस्था के विषय में जानकारी देख सकता है और सम्पर्क कर सकता है। जो एक-दूसरे के लिए लाभदायक है।

  • क्लिक करें=>13. डिजिटल होटल और आहार गृह नेटवर्क (Digital Hotel & Restaurant Network)
  • किसी भी सत्य नेटवर्क के वेबसाइट से कोई भी व्यक्ति/संस्था (जरूरी नहीं कि देखने वाला व्यक्ति/संस्था उस नेटवर्क से जुड़ा ही हो) किसी भी स्तर के भौगोलिक क्षेत्र जैसे - पिन कोड, जिला, विधायक क्षेत्र, संसद क्षेत्र के अनुसार छानकर (फिल्टर) व्यक्ति/संस्था के विषय में जानकारी देख सकता है और सम्पर्क कर सकता है। जो एक-दूसरे के लिए लाभदायक है।

.......