01234567

    परियोजना- सहायता

  • क्लिक करें=>इस भाग की सूची
  • RENEW HUMAN           RENEW INDIA                RENEW WORLD

     भारत सरकार के साथ लेकिन सरकार की सोच से हमेशा आगे

    आध्यात्मिक एवं दार्शनिक विरासत के आधार पर एक भारत-श्रेष्ठ भारत निर्माण,

    पूर्ण मानव निर्माण व भारत को जगत गुरू बनाने की योजना है - पुनर्निर्माण


    नया, पुराना और वर्तमान

    जिस प्रकार वाहन-कार का आविष्कार हुआ। फिर उसका नवीन संस्करण आया, पुनः फिर उसका नवीन संस्करण आया। इस प्रकार नवीनीकृत किया जा रहा है परन्तु हैं सभी कार। इसी प्रकार सत्य का आविष्कार हुआ। फिर उसका नवीन संस्करण आया पुनः फिर उसका नवीन संस्करण आया। इस प्रकार नवीनीकृत किया जा रहा है। परन्तु हैं सभी सत्य। जिस प्रकार वाहन ”कार“ वर्तमान है उसी प्रकार सत्य भी वर्तमान है सिर्फ उसके व्यवहार में लाने के लिए संस्करण नवीन हो रहे है। नवीन संस्करण की पहचान तभी हो सकती है जब पुराने संस्करण की पहचान हो और उसका ज्ञान हो। अन्यथा वह सब पुराना ही लगेगा या नया ही लगेगा। नवीन संस्करण अधिक व्यावहारिक होता है। इसलिए वह अधिक क्रिया-प्रतिक्रियापूर्ण होता है और यदि क्रिया-प्रतिक्रिया पूर्ण नहीं है तो उसके दो कारण होगें। पहला नवीनत्व के पहचानने का अभाव या दूसरा वह संस्करण नवीन ही नहीं है ”कार“ हो या ”सत्य“ उसका नवीन संस्करण तब तक आता रहेगा जब तक कि वह पूर्ण विकसित और व्यावहारिक रूप को प्राप्त नहीं कर लेता। और सिर्फ वही संस्करण स्थिरता और व्यवहार में रहेगा जो पूर्ण व्यावहारिक और विकसित होगा। शेष विकास के क्रम के इतिहास के रूप में जाने जायेंगे। ऐसा ही होता हैं।

    - श्री लव कुश सिंह विश्वमानव

    रचनाकर्ता - लक्ष्य पुनर्निर्माण व उसकी प्राप्ति के लिए पाठ्यक्रम व कार्य योजना

    आविष्कारकर्ता - मन (मानव संसाधन) का विश्व मानक एवं पूर्ण मानव निर्माण की तकनीकी

    दावेदार - भारत सरकार का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न


     

  • क्लिक करें=>पाठ्यक्रम के बदले सहायता (Help Against Course)
  • पाठ्यक्रम के बदले सहायता (Help Against Course)

     

    1. वेबसाइट पर पंजीकृत सभी व्यक्ति/संस्था छात्रवृत्ति और सहायता के क्रम में आते हैं। छात्रवृत्ति और सहायता प्राप्त करने के लिए पाठ्यक्रम शुल्क का भुगतान अनिवार्य है।
    2. पंजीकरण के साथ ही आपका पाठ्यक्रम में प्रवेश हो जाता है और आपको अनुक्रमांक व पासवर्ड प्राप्त हो जाता है। साथ ही पाठ्यक्रम के व्यापार से प्राप्त होने वाले लाभ द्वारा छात्रवृत्ति और सहायता के लिए आप स्वतः ही साफ्टवेयर द्वारा स्वचलित छात्रवृत्ति और सहायता वितरण प्रणाली से जुड़ जाते हैं। पंजीकरण के उपरान्त यदि आप पाठ्यक्रम का पूर्ण शुल्क (तीनो किस्त) एक माह के अन्दर अपने डाक क्षेत्र प्रवेश केन्द्र (Postal Area Admission Centre - PAC) पर नहीं जमा करते हैं तो प्रतिदिन विलम्ब शुल्क रू0 25/-, मूल शुल्क में जुड़ने लगता है। बिलम्ब शुल्क के साथ शुल्क जमा करने के लिए हम आपकी प्रतीक्षा करते है जबकि हम आपको इस दौरान छात्रवृत्ति और सहायता देते रहते हैं जिसे आप अपने अनुक्रमांक व पासवर्ड से सदैव देख सकते हैं परन्तु आपके शुल्क जमा न करने के कारण वह आपको भुगतान नहीं हो पाता है।
    3. विद्यार्थी पाठ्यक्रम शुल्क जमा करने के तीन माह बाद आवश्यकता पड़ने पर शुल्क वापस ले सकते हैं और फिर जमा भी कर सकते है परन्तु उस समय तक आवश्यक है कि आप कम से कम दो नये विद्यार्थी का प्रवेश करा चुके हों। इस अवधि में आपकी छात्रवृत्ति और सहायता तो बनती है परन्तु वह भुगतान नहीं होता। भुगतान तभी होता है जब पाठ्यक्रम शुल्क और बिलम्ब शुल्क (इस स्थिति में रू0 100/- प्रतिदिन) आप जमा करते हैं।
    4. दूसरे पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने से पूर्व में लिए गये पाठ्यक्रम में प्रवेश की छात्रवृत्ति और सहायता बन्द नहीं होती।
    5. छात्रवृत्ति और सहायता तभी बन्द होती है जब आप स्वयं डाक क्षेत्र प्रवेश केन्द्र (Postal Area Admission Centre - PAC) पर जाकर अपना पाठ्यक्रम शुल्क वापस लेते हैं और छात्रवृत्ति और सहायता प्रणाली से बाहर होने के लिए कहते हैं और उस समय तक आप कम से कम दो नये विद्यार्थी का प्रवेश करा चुके होते हैं।
    6. शत प्रतिशत छात्रवृत्ति और सहायता प्राप्त करने के लिए शिक्षार्थी की वेबसाइट पर 50 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य है। 50 प्रतिशत से कम उपस्थिति होने पर छात्रवृत्ति की राशि से 10 प्रतिशत की कटौती निर्धारित है। शिक्षार्थी की उपस्थिति विज्ञापनों के बाद आने वाले प्रश्नों के उत्तर देने से हमें ज्ञात होता है। प्रतिदिन एक प्रश्न दोपहर के 12 बजे आपके लिए आते हैं जो अगले दिन दोपहर 12 बजे तक दूसरे प्रश्न के आने तक आपके लाॅगइन एरिया में रहता है। माह में कुल 30 प्रश्न आते हैं जिसमें से 15 प्रश्नों (वर्ष में 180 प्रश्न) के उत्तर देने पर आपकी उपस्थिति 100 प्रतिशत मानी जाती है और आप शत प्रतिशत छात्रवृत्ति और सहायता प्राप्त करने के अधिकारी होते हैं।
    7. कोई भी शिक्षार्थी किसी अन्य शिक्षार्थी का प्रवेश पंजीकरण वेबसाइट पर करा सकता है यह नया शिक्षार्थी जब भी अपना पाठ्यक्रम शुल्क जमा करता है तब प्रवेश कराने वाले पुराने शिक्षार्थी को शुल्क का 10 प्रतिशत का अतिरिक्त लाभ प्राप्त होता है और जब नया शिक्षार्थी छात्रवृत्ति रू0 5,000/- प्राप्त करता है तब प्रवेश कराने वाले पुराने शिक्षार्थी को छात्रवृत्ति रू0 5,000/- का 10 प्रतिशत का अतिरिक्त लाभ भी प्राप्त होता है। इस प्रकार ”पढ़ने और पढ़ाने“ के इस कार्य में ज्ञान के साथ आर्थिक लाभ का व्यापार भी है।
    8. पाठ्यक्रम के बदले में छात्रवृत्ति चुनने व पाठ्यक्रम शुल्क जमा करने पर एक वर्ष में न्यूनतम रू0 5,000/- दी जाती है।
    9. वर्ष में एक बार छात्रवृत्ति रू0 5,000/- प्राप्त करने के उपरान्त हमारे व्यापार के लाभांस/रायल्टी को सदैव प्राप्त करने के लिए जीवन में एक बार दो नये विद्यार्थीयों को पाठ्यक्रम के बारे में बताना व उनका प्रवेश कराना अनिवार्य है। जब तक आप दो नये विद्यार्थीयों को पाठ्यक्रम के बारे में बताना व उनका प्रवेश नहीं करा देते तब तक लाभांस/रायल्टी का भुगतान नहीं होता परन्तु लाभांस/रायल्टी बनती रहती है। जब आप हमारे विद्यार्थी रहते हैं तब आपको छात्रवृत्ति या चुनी गई सहायता प्राप्त होती है। जब हमारे लिए आप व्यापार करते हैं तब आप रायल्टी की योग्यता में आते हैं।
    10. लाभांस/रायल्टी की राशि रू0 5,000/- के गुणक में ही दी जाती है जिसकी अधिकतम सीमा प्रवेश लेने वाले विद्यार्थीयों की संख्या पर निर्भर करता है।

     

    1. छात्रवृत्ति सहायता (Scholarship Help)
    अ. पाठ्यक्रम के बदले में छात्रवृत्ति चुनने व पाठ्यक्रम शुल्क जमा करने पर एक वर्ष में न्यूनतम रू0 5,000/- दी जाती है।
    ब. वर्ष में एक बार छात्रवृत्ति रू0 5,000/- प्राप्त करने के उपरान्त हमारे व्यापार के लाभांस को सदैव प्राप्त करने के लिए जीवन में एक बार दो नये विद्यार्थीयों को पाठ्यक्रम के बारे में बताना व उनका प्रवेश कराना अनिवार्य है। लाभांस की राशि रू0 5,000/- के गुणक में ही दी जाती है जिसकी अधिकतम सीमा प्रवेश लेने वाले विद्यार्थीयों की संख्या पर निर्भर करता है।
    2. शिक्षा सहायता (Education Help) 
    अ. पाठ्यक्रम के बदले में शिक्षा सहायता चुनने व पाठ्यक्रम शुल्क जमा करने पर एक वर्ष तक रू0 500/- प्रति माह शिक्षा सहायता दी जाती है। 
    ब. एक वर्ष तक रू0 500/- प्रति माह शिक्षा सहायता प्राप्त करने के उपरान्त 18 वर्ष की उम्र तक शिक्षा सहायता जारी रखने के लिए जीवन में एक बार दो नये विद्यार्थी का प्रवेश आवश्यक है।
    3. स्वास्थ्य सहायता (Health Help)
    अ. पाठ्यक्रम के बदले में स्वास्थ्य सहायता चुनने व पाठ्यक्रम शुल्क जमा करने पर रू0 500/- प्रति माह तक की स्वास्थ्यवर्धक दवा दी जाती है। 
    ब. एक वर्ष तक रू0 500/- प्रति माह स्वास्थ्य सहायता प्राप्त करने के उपरान्त आजीवन स्वास्थ्य सहायता जारी रखने के लिए जीवन में एक बार दो नये विद्यार्थी का प्रवेश आवश्यक है।
    4. घरेलू पुस्तकालय सहायता (Home Library Help)
    अ. पाठ्यक्रम के बदले में घरेलू पुस्तकालय सहायता चुनने व पाठ्यक्रम शुल्क जमा करने पर रू0 500/- प्रति माह तक की ज्ञानवर्धक पुस्तकंे दी जाती है। 
    ब. एक वर्ष तक रू0 500/- प्रति माह पुस्तकालय सहायता प्राप्त करने के उपरान्त आजीवन घरेलू पुस्तकालय सहायता जारी रखने के लिए जीवन में एक बार दो नये विद्यार्थी का प्रवेश आवश्यक है।
    5. पर्यटन सहायता (Tourism Help) 
    अ. पाठ्यक्रम के बदले में पर्यटन सहायता चुनने व पाठ्यक्रम शुल्क जमा करने पर प्रति वर्ष एक बार देश में कहीं भी पर्यटन के लिए आने-जाने का रेल आरक्षित टिकट दिया जाता है जिसका कार्यक्रम एक माह पूर्व आप बताते है। 
    ब. एक वर्ष तक पर्यटन सहायता प्राप्त करने के उपरान्त आजीवन पर्यटन सहायता जारी रखने के लिए जीवन में एक बार दो नये विद्यार्थी का प्रवेश आवश्यक है।

     

.......